Zomato की मूल कंपनी का नाम बदलकर Eternal, व्यावसायिक विस्तार का प्रतीक

Zomato की मूल कंपनी का नाम बदलकर Eternal, व्यावसायिक विस्तार का प्रतीक अप्रैल, 9 2025

नाम परिवर्तन: Zomato का नया अध्याय

Zomato की मूल कंपनी ने हाल ही में अपना नाम बदलकर Eternal Ltd. करने की घोषणा की है, जो हाल ही में हुई शेयरधारकों की स्वीकृति के बाद प्रभावी हुआ है। CEO दीपिंदर गोयल ने फरवरी में इस परिवर्तन का ऐलान किया था। इस बदलाव का उद्देश्य कंपनी के व्यवसाय को खाद्य वितरण से आगे बढ़ाकर कई अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करना है। कंपनी का पुराना नाम 'Zomato Ltd.' अब 'Eternal' के रूप में कार्य करेगा, जिसकी वेबसाइट अब eternal.com होगी और स्टॉक टिकर भी ZOMATO से बदलकर ETERNAL हो जाएगा।

विस्तार की दिशा: Blinkit, Hyperpure और District

Eternal के तहत Zomato ब्रांड अपनी मौजूदा स्थिति को बनाए रखेगा, जबकि अन्य ब्रांड जैसे Blinkit (तेज़ कॉमर्स), Hyperpure (B2B सप्लाईज़), और District (डाइनिंग और इवेंट्स) भी इसके अंतर्गत शामिल होंगे। Blinkit का व्यापार तेज़ी से बढ़ रहा है, खासतौर पर 2022 में इसके अधिग्रहण के बाद से, और यह Zomato के कुल बाजार मूल्यांकन का बड़ा हिस्सा बन चुका है।

दीपिंदर गोयल ने कहा कि Eternal नाम एक स्थायी उद्देश्य का प्रतीक है और यह केवल एक नाम परिवर्तन नहीं है, बल्कि कंपनी के मिशन स्टेटमेंट का हिस्सा है। Blinkit अधिग्रहण के बाद से Eternal का नाम आंतरिक रूप से उपयोग किया जा रहा था ताकि इसे उसके मुख्य ऐप से अलग पहचाना जा सके।

सोशल मीडिया पर इस नाम परिवर्तन को लेकर मिश्रित प्रतिक्रियाएं रहीं, कुछ ने इसे लेकर भ्रम व्यक्त किया तो कुछ ने इसे स्वीकार किया। हालांकि, कंपनी ने यह स्पष्ट करने की कोशिश की है कि Zomato ऐप की पहचान बरकरार रहेगी। एनालिस्ट्स का कहना है कि Blinkit का तेज़ी से बढ़ता सेक्शन अब Zomato के खाद्य वितरण के मुकाबले अधिक मूल्यांकन में योगदान दे रहा है, जो नाम परिवर्तन के पीछे के रणनीतिक कारण को दर्शाता है।